सावधान! इस फल में नींबू और नमक डालकर न खाएं, पेट में जाते ही बन जाता है जहर

Don't Eat lemon with these Fruits: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में ढ़ेर सारी सब्जियां और फल को शामिल करें. सुबह, दोपहर शाम के खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. अलग-अलग रंग के फल और सब्जियों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. लेकिन क्या आपको पता है कई ऐसे फूड्स हैं जिसके साथ फलों को नहीं खाना चाहिए. उदाहरण के लिए दूध के साथ खट्टे फल नहीं खाना चाहिए क्यों कि यह बेहद खतरनाक होता है. ढेर सारे फल और सब्जियां पेट में कई तरह की गड़बड़ी पैदा कर सकती है. ठीक उसी तरह के कुछ फल ऐसे हैं जिनके साथ नींबू नहीं खाना चाहिए यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए नींबू के साथ कुछ फलों को साफ खाने से मना किया जाता है. आइए जानते हैं किन फलों को नींबू के साथ नहीं खाना चाहिए.  नींबू के साथ न खाएं पपीता पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. पाचन ठीक ढंग से काम करें इसके लिए लिए पपीता खाना खूब पसंद करते हैं. वहीं नींबू भी सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों को एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए एकदम अच्छा नहीं है. और यह आपके पेट में एसिड बना सकता है.  नींबू और पपीता अच्छे होते हैं लेकिन साथ में मिलकर बन जाता है जहर नींबू-पपीता दोनों में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन अगर आप इन दोनों को साथ मिलाकर खाते हैं तो यह जहर बन जाता है. इससे आपको जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द शामिल है. वहीं इन दोनों को साथ में खाने से एनीमिया, हीमोग्लोबिन इंबेलेंस की दिक्कत शुरू होती है.  पपीता और नींबू खाने के बीच का गैप अक्सर लोग पर नमक- नींबू डालकर खाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों के बीच एक खास वक्त का गैप होना चाहिए. यह दोनों साथ में पेट में जाकर परेशान करेंगे. पपीता खाने के एक घंटे बाद ही नींबू खाएं.  गलती से पपीता नींबू साथ खा लिया? अगर आपने पपीता नींबू साथ खा लिया है तो एक घंटे तक कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहें. इससे आपके शरीर में जहर न बनेगा और न ही फैलेगा.  Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.  ये भी पढ़ें: दूध पीने से जुड़े 5 ऐसे सवाल, जिनका जवाब अक्सर गूगल पर खोजते रहते हैं लोग, आप भी जान लीजिए

सावधान! इस फल में नींबू और नमक डालकर न खाएं, पेट में जाते ही बन जाता है जहर

Don't Eat lemon with these Fruits: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में ढ़ेर सारी सब्जियां और फल को शामिल करें. सुबह, दोपहर शाम के खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. अलग-अलग रंग के फल और सब्जियों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. लेकिन क्या आपको पता है कई ऐसे फूड्स हैं जिसके साथ फलों को नहीं खाना चाहिए. उदाहरण के लिए दूध के साथ खट्टे फल नहीं खाना चाहिए क्यों कि यह बेहद खतरनाक होता है. ढेर सारे फल और सब्जियां पेट में कई तरह की गड़बड़ी पैदा कर सकती है. ठीक उसी तरह के कुछ फल ऐसे हैं जिनके साथ नींबू नहीं खाना चाहिए यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए नींबू के साथ कुछ फलों को साफ खाने से मना किया जाता है. आइए जानते हैं किन फलों को नींबू के साथ नहीं खाना चाहिए. 

नींबू के साथ न खाएं पपीता

पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. पाचन ठीक ढंग से काम करें इसके लिए लिए पपीता खाना खूब पसंद करते हैं. वहीं नींबू भी सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों को एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए एकदम अच्छा नहीं है. और यह आपके पेट में एसिड बना सकता है. 

नींबू और पपीता अच्छे होते हैं लेकिन साथ में मिलकर बन जाता है जहर

नींबू-पपीता दोनों में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन अगर आप इन दोनों को साथ मिलाकर खाते हैं तो यह जहर बन जाता है. इससे आपको जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द शामिल है. वहीं इन दोनों को साथ में खाने से एनीमिया, हीमोग्लोबिन इंबेलेंस की दिक्कत शुरू होती है. 

पपीता और नींबू खाने के बीच का गैप

अक्सर लोग पर नमक- नींबू डालकर खाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों के बीच एक खास वक्त का गैप होना चाहिए. यह दोनों साथ में पेट में जाकर परेशान करेंगे. पपीता खाने के एक घंटे बाद ही नींबू खाएं. 

गलती से पपीता नींबू साथ खा लिया?

अगर आपने पपीता नींबू साथ खा लिया है तो एक घंटे तक कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहें. इससे आपके शरीर में जहर न बनेगा और न ही फैलेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: दूध पीने से जुड़े 5 ऐसे सवाल, जिनका जवाब अक्सर गूगल पर खोजते रहते हैं लोग, आप भी जान लीजिए